राष्ट्रव्यापी गुलाबी आंदोलन: किसी अनजान भीख मांगने वाले को भीख नहीं देंगे का शपथ समारोह संपन्न


नाज सिद्दीकी
नई दिल्ली। मीडिया प्रेस क्लब की मुहिम भीख मांगने के विरूद्ध जन-जन को जागृत करने वाले राष्ट्रव्यापी गुलाबी आंदोलन के तहत किसी अनजान भीख मांगने वाले को भीख नहीं देंगे के शपथ समारोह का आयोजन रिफ्रेश मैट्रेस, इकोटेक 3, उद्योग केंद्र, ग्रेटर नोएडा के प्रांगढ में किया गया। सैकड़ों लोगों को रिफ्रेश मैट्रेस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री प्रदुमन पटेल ने अनजान भीख मांगने वाले को भीख नहीं देने की शपथ दिलवाई।
इस अवसर पर मौजूद जनसमूह सहित अपने अधिकारियों व कर्मचारियों को रिफ्रेश मैट्रेर्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक प्रदुमन पटेल ने कहा कि मीडिया प्रेस क्लब की इस राष्ट्रव्यापी मुहिम गुलाबी आंदोलन का मैं स्वागत करता हूँ और मैं पूरे विश्वास के साथ कहता हूँ यह मुहिम जल्द ही पूरे देश के कौने-कौने में पहुंचेगी। यह मुहिम हर भारतवासी के मन-मस्तिष्क में रच बस जायेगी और वो फिर किसी अनजान भीख मांगने वाले को भीख नहीं देंगे। फिर एक दिन ऐसा अवश्य आएगा जब भीख मांगने वाले भीख नहीं हमारे और आपकी तरह काम करते नजर आएंगे।
रिफ्रेश मैट्रेर्स के निदेशक कृष पटेल ने अपने अनुभव को शपथ समारोह में मौजूद लोगों से साझा किया। जब कोई भीख के लिए मेरे आगे हाथ फैलाता है तो मुझे अफसोस के साथ-साथ बहुत बुरा लगता है कि बेचारा यह कितना मजबूर है। इसको सिर्फ अपने पेट भरने के लिए भीख मांगना पड़ रहा है। क्या हम इनके लिए कुछ नहीं कर सकते ताकि यह भीख नहीं मांग।े यह सोचकर मैं खुद अनेको बार चैराहों पर भीख मांगने वालों को कहा चलो मेरे साथ काम करना। तुम आगे से भीख मत मांगना। मेरे इस दयाभाव को सुनकर अधिकतर भीख मांगने वाले इधर उधर हो जाते हैं। इतना ही नहीं भीख मांगने वाला यहां तक कह देता है कि पैसा देना है तो दो नहीं तो आगे चलो। मैं यह बात सुनकर दंग रह गया। वैसे शायद यह मेरा अकेले का अनुभव नहीं है यह अनुभव आप में से भी काफी लोगों का होगा। इसलिए भीख मांगने वाले कलंक को समाप्त करने के लिए अब हमे ही जागृत होना पड़ेगा। जब हम सब मिलकर भीख मांगने वाले को भीख नहीं देंगे तो फिर कोई भीख क्यों मांगेगा। इसलिए आज से रिफ्रेश मैट्रेर्स और उसका पूरा परिवार किसी अनजान भीख मांगने वाले को भीख नहीं देंगा और दूसरो को भी प्रेरित करने का वायदा करते हैं।
कार्यक्रम में गुलाबी आंदोलन के निर्माता/निर्देशक एवं पटकथा लेखक मोहम्मद जोशी, सह-निर्माता, रेहाना परवीन, केमरामैन एवं सम्पादक, मो. अनस सिद्दीकी, एंकर, कामिनी झा, कार्यक्रम प्रबंधक, मोहम्मद जीशान के अलावा मीडिया प्रेस क्लब के दर्जनों सदस्य मौजूद थे।


Categories: क्राइम न्यूज,देश

Leave A Reply

Your email address will not be published.