बोस्निया और हर्जेगोविना की राजधानी साराजेवो में सारायेवो हलाल मेला 2018 का होगा आयोजन 


मो.अनस सिद्दीकी

नई दिल्ली। 27 से 29 सितंबर 2018 तक बोस्निया और हर्जेगोविना की राजधानी साराजेवो में सारायेवो हलाल मेला 2018 का आयोजन किया जाएगा। बोस्निया और हर्जेगोविना के दूतावास ने भारतीय व्यापारियों को इस मेले में भाग लेने और सारायेवो की सुंदरता और आतिथ्य का आनंद लेने के लिए आमंत्रित किया।

बोस्निया और हर्जेगोविना की कार्यकारी  राजदूत सुश्री जेलेना पासिक ने इस जानकारी को दूतावास में मीडिया के लोगों को दी।सारायेवो हलाल फेयर (एसएचएफ) एक अंतरराष्ट्रीय हलाल उद्योग प्रदर्शनी है जो निजी कंपनियों, सार्वजनिक सूचीबद्ध निगमों, मान्यता निकायों, सरकारी अधिकारियों और अन्य हलाल बाजार प्रतिनिधियों सहित हलाल उद्योग आपूर्ति श्रृंखला के सभी हिस्सों के प्रतिनिधियों को एक साथ लाती है।

हलाल बाजार दुनिया भर में हलाल उत्पादों और सेवाओं की बढ़ती मांग के कारण भारी व्यावसायिक संभावनाएं हासिल करने का अवसर प्रस्तुत करता है। हलालशब्द अक्सर भोजन और पेय पदार्थ तक ही सीमित होता है। हालांकि पिछले दशक में इस उभरते आर्थिक क्षेत्र में उत्पादों और सेवाओं की विविधता का विस्तार हुआ है। हलाल उद्योग फैशन और वित्त से लेकर मीडिया और यात्रा तक मुस्लिम जीवनशैली के हर पहलू को छूते हैं। इनकी संख्या प्रभावशाली हैं। विशेषज्ञों ने 2016 हलाल बाजार की कीमत 2 ट्रिलियन अमरीकी डालर से अधिक की आंकी है, जिसमें कोई एकल उपक्षेत्र 5% से कम वृद्धि दर्ज नहीं कर रहा है।

एक भारतीय कंपनी, एथेना वेंचर्स भारत, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के लिए सारायेवो हलाल मेला की आधिकारिक प्रतिनिधि है। 10 फीट बाई 10 फीट आकार के स्टाल की लागत पिचहतर हजार रुपये से कम है।

इंडो बोस्निया और हर्जेगोविना फ्रेंडशिप फोरम के अध्यक्ष श्री नवीन शर्मा ने इस मेले के बारे में सभी तथ्यों को बताया। श्री शमीम खान, अध्यक्ष, परवाज मीडिया समूह और उपराष्ट्रपति, इंडो बोस्निया और हर्जेगोविना फ्रेंडशिप फोरम ने हलाल आधारित व्यवसायों के बढ़ते अंतरराष्ट्रीय प्रभाव के बारे में बताया।


Categories: ई-पेपर,विदेश,व्यापार

Leave A Reply

Your email address will not be published.