जाॅब रेडिनेस पर जामिया के आनलाइन समर स्कूल का समापन

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट सेल (यूपीसी) द्वारा आयोजित एक सप्ताह का ’ऑनलाइन समर स्कूल ऑन जॉब रेडीनेस’ का समापन हो गया। उपभोक्ता और वाणिज्यिक रोबोट के लिए  भारत के नंबर एक रोबोटिक्स ब्रांड,  मिलाग्रो रोबोट्स के संस्थापक अध्यक्ष,श्री राजीव करवाल ने समापन भाषण दिया।
छात्रों को रोज़गार के अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार करने और उनके रोज़गार कौशल को विकसित करने के लिए 16 जुलाई, 2020 को यह समर स्कूल शुरू हुआ था।
श्री करवाल ने अपने संबोधन में छात्रों को कामयाबी हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत, ईमानदारी और प्रतिबद्धता बनाए रखने की सलाह दी। उन्होंने मुश्किल हालात के दौरान अपने को नए ज्ञान से लैस करते रहने और उच्च महत्वाकांक्षा बनाए रखने पर ज़ोर दिया। उन्होंने डिजिटल कौशल में पारांगत होने और अपनी ताकत पर भरोसा करने को कहा।  
जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख़्तर ने सत्र की अध्यक्षता की और यूपीसी, (जामिया) को, जॉब रेडिनेस पर पहली बार ऑनलाइन समर स्कूल के आयोजन के लिए बधाई दी।
उद्योग के दिग्गज, श्री राजीव ने अपने व्यापक नेतृत्व अनुभवों को छात्रों के साथ साझा किया। उन्हें मुश्किलों के दौर में बिजनेस को उबारने और विकसित करने का व्यापक अनुभव है। मिलाग्रो के संस्थापक अध्यक्ष के रूप में उन्होंने इस कंपनी का विस्तार किया और उसे बुलंदियों की तरफ ले गए।
अग्रणी ब्रांड-बिल्डर के रूप में विख्यात श्री राजीव की असाधारण नेतृत्व क्षमता से मिलाग्रो एक बड़े ब्रांड के तौर पर उभर कर सामने आया है। अपने क्षेत्र के माहिर, श्री राजीव एलजी में निदेशक सेल्स एंड मार्केटिंग, फिलिप्स में प्रबंध निदेशक, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रोलक्स में भारत के प्रबंध निदेशक और रिलायंस डिजिटल में संस्थापक अध्यक्ष और सीईओ रहे हैं।
एक बेहद निपुण पेशेवर, श्री राजीव कई उद्योग संघों से जुड़े रहे हैं। वह सीआईआई और फिक्की की नेशनल काउंसिल के भी कई बार सदस्य रहे हैं। वह सीईएएमए (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायन्सेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन) के भी अध्यक्ष थे।
सप्ताह भर चले इस समर स्कूल में कुल 12 विषय थे। इसमें  आत्म-जागरूकता, आत्म-विश्लेषण, व्यक्तित्व विकास, व्यवसाय संचार, प्रस्तुति कौशल, समूह चर्चा, लक्ष्य निर्धारण, टीम वर्क, इंटरव्यू को क्रैक करना वैगरहा शामिल थे।
उद्योग जगत के जाने माने विशेषज्ञों ने इन सत्रों का संचालन किया। 2500 से अधिक छात्रों ने कार्यक्रम के लिए पंजीकरण किया, लेकिन सीमित सीटों के कारण केवल 200 छात्रों को गूगल मीट पर आयोजित इस प्रोेग्राम में हिस्सा लेने की पेशकश की गई। बाकी छात्रों को यू ट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग में शामिल होने की सहूलियत प्रदान की गई।
इसमें हिस्सा लेने वाले छात्रों और फैकल्टी सदस्यों ने इसे काफी सराहा ।
इस समर स्कूल का उद्घाटन 16 जुलाई 2020 को गूगल मीट पर ऑनलाइन किया गया था। ग्लोबल बिजनेस हेड, विप्रो लिमिटेड, यूके के श्री अनीस खान ने उद्घाटन संबोधन किया था और जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने उस सत्र की अध्यक्षता की थी।  
कार्यक्रम के अन्य वक्ता थे, श्री जुहैब टी खान, सीईओ, एपीजे सत्या एंड स्व्रान ग्रुप, श्री दिवेश धवन, ग्लोबल सीपी-बिजनेस लीड, डियाजियो, श्री आशीष गर्ग, उपाध्यक्ष-ग्लोबल टैलेंट एक्विजिशन, अमेरिकन एक्सप्रेस, श्री समीर शर्मा,  हेड-मार्केटिंग, डिजिटल एंड ऑफलाइन, इंडोस्पिरिट समूह, सुश्री रूपा एच शर्मा, डिप्टी सीनियर मैनेजर-एम्प्लॉई काउंसलिंग, दुबई इलेक्ट्रिसिटी एंड वाटर अथॉरिटी, श्री करन सखुजा, सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर, फोब्र्स डॉट कॉम, सुश्री रूही धर, कॉर्पोरेट ट्रेनर, श्री संजय बक्सला, पूर्व सीनियर वीपी-एचआर, डीएलएफ लि, सुश्री रितिका सुभाष, डायरेक्टर आॅफ स्कूल्स, भारतीय उपमहाद्वीप, मंगाहाई डाट काम, श्री नदीम हसन, प्रतिभा विकास विशेषज्ञ, दुबई, प्रो शाहिद अख्तर और प्रो रिहान खान सूरी।

Categories: देश,शिक्षा

Leave A Reply

Your email address will not be published.