गर्भावस्था में इस्तेमाल करने के लिए यह रहे कुछ खास फेस पैक


गर्भावस्था किसी भी स्त्री के लिए एक ऐसा समय होता है, जब उसे हर चीज के प्रयोग से पहले दो बार सोचना पड़ता है। कुछ अध्ययन बताते हैं कि इस दौरान यदि मेकअप या ब्यूटी प्रॉडक्टस का इस्तेमाल किया जाए तो इसका बुरा असर आपके होने वाले बच्चे पर भी पड़ सकता है। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए ऐसी चीजों का प्रयोग करें, जो एकदम सेफ हों। तो चलिए आज हम आपको ऐसे होममेड फेस पैक्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें गर्भावस्था में अप्लाई करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है−

ओट्स व दही
इस फेस पैक को बनाने के लिए आप दही में ओट्स और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे फेस मास्क की तरह अपने चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इसे रूखी त्वचा के लिए काफी अच्छा पैक माना जाता है।
एलोवेरा व गुलाब जल
यह एक डीटैन फेस मास्क है। साथ ही यह पैक आपकी स्किन को मॉइश्चराइजर भी करता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में गुलाब जल और नींबू का रस मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे के अतिरिक्त गर्दन व हाथों पर भी लगाएं। करीबन 20 मिनट बाद आप साफ पानी से चेहरा साफ करें।
केला और बादाम तेल
यह पैक आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ−साथ उसे एक ग्लो देता है। इसके लिए आप केले को मैश करके उसमें बादाम तेल की कुछ बूंदें डालकर अपनी स्किन पर अप्लाई करें। करीब 15 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें। चूंकि इस पैक में आप तेल का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए इससे आपकी स्किन को मॉइश्चर भी प्राप्त होता है।
आलू और नींबू
आप आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर उससे अपनी स्किन को अच्छे से साफ करें और फिर 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। यह आपकी स्किन को लाइटेन करने के साथ चेहरे के दाग−धब्बे आदि को भी दूर करता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको इस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए।
दही व नींबू
यह पैक भी गर्भावस्था में ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप एक चम्मच दही में एक चम्मच नींबू व एक चम्मच बेसन मिक्स करें। जब यह एक स्मूद पेस्ट बन जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। आप देखेंगी कि कुछ देर में आपका पैक सूख गया है। इसके बाद आप साफ पानी से चेहरे को अच्छे से धो दें।

Categories: महिला जगत

Leave A Reply

Your email address will not be published.